आंबेडकर यूनिवर्सिटी दिल्ली में एमफिल/पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

msid-59080303,width-400,resizemode-4,NBT-image.jpg

आंबेडकर यूनिवर्सिटी दिल्ली (AUD) में एमफिल और पीएचडी के लिए ऐडमिशन प्रोसेस शुरू हो चुका है। स्टूडेंट्स 10 जुलाई तक यूनिवर्सिटी के 6 एमफिल प्रोग्राम और 10 पीएचडी प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। दोनों के लिए टेस्ट और इंटरव्यू होगा। 21 अगस्त तक सभी प्रोग्राम के लिए पहली और दूसरी ऐडमिशन लिस्ट जारी हो जाएगी। दिल्ली सरकार की आंबेडकर यूनिवर्सिटी ने अकैडमिक सेशन 2017-18 के लिए अपने एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम के लिए स्टूडेंट्स को इनवाइट किया है। ऐप्लिकेशन ऑनलाइन ली जाएंगी।

6 एमफिल प्रोग्राम
AUD 6 सब्जेक्ट में एमफिल करवाती है- कम्पैरटिव लिटरेचर ऐंड ट्रांस्लेशन स्टडीज, डिवेलपमेंट प्रैक्टिस, हिस्ट्री, मैथ्स, साइकोऐनालिटिक फिजियोथेरपी, विमिंज ऐंड जेंडर स्टडीज।

10 पीएचडी प्रोग्राम
यूनिवर्सिटी पीएचडी प्रोग्राम में इंग्लिश, हिंदी, हिस्ट्री, ह्यूमन इकॉलजी, मैथ्स, साइकॉलजी, सोसियॉलजी, विमन ऐंड जेंडर स्टडीज और कम्पैरटिव लिटरेचर ऐंड ट्रांसलेशन स्टडीज है। इन सभी के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 10 जुलाई है। एमफिल-डिवलपमेंट प्रैक्टिस के लिए 23 जून लास्ट डेट है।

ऐसे भरें फॉर्म
सभी रिसर्च स्टडीज प्रोग्राम के लिए एक ही फॉर्म है। ऐप्लिकेशन प्रोसेस कंप्यूटराइज्ड है। हालांकि कश्मीरी गेट या करमपुरा कैंपस में आकर भी इसे भरा जा सकता है। इसके लिए वेबसाइट में शेड्यूल चेक किया जा सकता है। हर प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 600 रुपये हैं जो ऑनलाइन या डिमांड ड्राफ्ट के जरिए दी जा सकती है। डीडी ऑप्शन चुनने वाले कैंडिडेट को ऑनलाइन ऐप्लिकेशन फॉर्म की कॉपी और डीडी यूनिवर्सिटी 10 जुलाई शाम 4 बजे तक भेजना होगा। किसी भी मदद के लिए admissions@aud.ac.in पर मेल भेजा जा सकता है।

पहले आएगी लिस्ट
18 जुलाई को पीएचडी और एमफिल के कुछ कोर्सेज को छोड़कर बाकी प्रोग्राम के लिए उन सभी एलिजिबिल कैंडिडेट की लिस्ट जारी की जाएगी, जो एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं। 24 जुलाई को एमफिल और पीएचडी इंग्लिश, कंपरेटिव लिटरेचर ऐंड ट्रांसलेशन स्टडीज और साइकॉलजी प्रोग्राम की लिस्ट निकाली जाएगी।

एंट्रेंस फिर इंटरव्यू
सभी एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम के लिए 6 जुलाई से 8 अगस्त तक अलग-अलग तारीख पर एंट्रेंस एग्जाम होंगे। हर प्रोग्राम के लिए एंट्रेंस के करीब 10 दिन के अंदर इंटरव्यू हो जाएंगे। अलग-अलग प्रोग्राम के लिए पहली लिस्ट जुलाई लास्ट वीक से लेकर अगस्त फर्स्ट वीक तक जारी हो जाएगी। सीटें बचने पर सभी प्रोग्राम के लिए सेकंड लिस्ट 21 अगस्त तक आ जाएगी। एंट्रेंस और इंटरव्यू का शेड्यूल aud.ac.in वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

Source NBT

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s