DU ने करी सातवीं कटआफ जारी, सामान्य वर्ग को दिया मौका

htmlimage.jpeg

Neighbourhood News Desk: दिल्ली दिल्ली विश्वविद्यालय ने विधार्थियों के लिए अपनी सातवीं कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है, और क्योंकि आरक्षित वर्ग और सामान्य वर्ग की कुछ सीटें अभी खाली है जिस वजह से विधार्थियों को एडमिशन का एक और मौका मिला |

दिल्ली विश्वविद्यालय में सातवीं कटआफ के दाखिले आज होंगे। अधिकांश कॉलेजों में अभी सामान्य वर्ग तथा आरक्षित वर्ग में सीटें खाली होने के कारण सीटें बची रह गई थी। सातवीं कटआफ निकलने से कई कॉलेजों ने उन विषयों में भी कटआफ निकाली है।
इसे उन्होंने छठीं कटआफ में बंद कर दिया है। दिलचस्प यह है कि नार्थ कैंपस के कॉलेजों में भी कई प्रमुख विषयों में सीटें खाली हैं। हिंदू कॉलेज, मिरांडा हाउस, रामजस, किरोड़ीमल, हंसराज सहित अन्य कॉलेजों में भी बीए प्रोग्राम, हिंदी सहित अन्य विषयों में सीटें खाली हैं।
मिरांडा हाउस ने जहां हिंदी आनर्स के लिए कटआफ 84 फीसद रखा है वहीं रामजस ने 83 फीसद रखा है। हिंदू कॉलेज में हिस्ट्री आनर्स की कटआफ 96.25 फीसद है जबकि इकोनोमिक आनर्स की कटआफ 97.25 फीसद है।

डीयू ने एनसीवेब की जारी की छठीं कटआफ

दिल्ली विश्वविद्यालय में नॉन कॉलेजिएट वुमन एजुकेशन बोर्ड ने अपनी छठीं कटआफ जारी कर दी है। इसके तहत दाखिला 27 जुलाई से शुरू हो जाएगा। कई कॉलेजों की कटआफ में 6-8 फीसद की गिरावट की गई है जबकि कुछ कॉलेजों में दाखिला बंद हो गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार एनसीवेब में लगभग साढे तीन हजार सीटें खाली हैं। जिसके तहत छात्रों को दाखिला दिया जाएगा।

हिंदी में आवेदन की बाध्यता से परेशानी

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ की सचिव सतरूपा चक्रवर्ती ने आरोप लगाया है कि गैर हिंदी भाषी छात्रों को हिंदी में लिखने के लिए प्रशासन बाध्य कर रहा है।

Reporter – Nikhil katariya

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s