‘गोद में बच्चे को देख आया प्रैम सर्विस का विचार’

Edited By Kanika Chauhan/New Delhi/17th August,2017

delhi_zoo750_1502924086_618x347.jpeg

दिल्ली ज़ू की डायरेक्टर रेणु सिंह ने ‘प्रैम सर्विस’ की शुरुआत की है। जिसका इस्तेमाल वो महिलाएं कर सकेंगी जो अपने छोटे-छोटे बच्चों के साथ ज़ू घूमने आती हैं। रेणु सिंह ने बताया कि जब उन्होंने दिल्ली ज़ू में आने वाली महिलाओं को देखा तो पाया कि कई महिलाएं अपने बच्चों को गोद में लेकर ज़ू घूमती हैं। उन्हें लगा कि ये बेहद मुश्किल काम है, क्योंकि जैसा कि हम सभा जानते है कि दिल्ली ज़ू काफी बड़े इलाके में फैला हुआ है और ऐसे में बच्चों को गोद में लेकर चलने से महिलाएं बहुत ज्यादा थक जाती हैं। जिसके चलते वो ठीक से ज़ू देख नहीं पातीं। रेणु सिंह ने बताया कि यही देखते हुए उन्हें ‘प्रैम सर्विस’ शुरू करने का विचार आया।

इसके लिए 10 बेबी स्ट्रालर्स को रवाना किया गया। ये नई सर्विस शुरू होते वक्त बड़ी संख्या में लोगों ने अपने बच्चों के साथ इस सर्विस का मजा भी लिया। ज़ू प्रबंधन के मुताबिक आने वाले दिनों में इस तरह के और स्ट्रालर्स उपलब्ध कराए जाएंगे।

फ्री होगी सुविधा

इन स्ट्रालर्स के लिए विज़िटर को कोई शुल्क नहीं देना होगा। यानी जो भी लोग जू घूमने आएंगे वो फ्री में अपने बच्चों के लिए यहां मौजूद प्रैम का इस्तेमाल कर सकेंगे।

विज़िटर को एंट्री गेट पर ही अपना पहचान पत्र दिखा कर बेबी स्ट्रालर मिल जाएगा। ज़ू में घूमने के बाद गेट पर ही स्ट्रालर जमा किया जा सकेगा। यदि मां के पास बच्चों की ज़रूरत का कोई सामान है तो उसे रखने की जगह भी बेबी स्ट्रॉलर में दी गई है। इसके साथ ही बच्चों को धूप से बचाने का इंतजाम भी इन बेबी स्ट्रालर्स में है।

बता दें कि लगभग 170 एकड़ से ज्यादा इलाके में फैले दिल्ली ज़ू में जानवरों के 66 एनक्लोजर हैं। लगभग 1200 जानवर इस ज़ू में हैं। पूरा ज़ू घुमने में एक परिवार को औसतन 7-8 घंटे का वक़्त लगता है।

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s