रेयान स्कूल के मालिक पर केस दर्ज, SIT जांच में सामने आई स्कूल प्रशासन की कई खामियां

pradyuman murder

New Delhi: रेयान इंटरनेशनल स्कूल में छात्र प्रद्युम्न की हत्या के मामले में रविवार को स्कूल के मालिक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया। वहीं घटना के विरोध में स्कूल के बाहर अभिभावाकों का आक्रोश फूट पड़ा। स्कूल से 50 मीटर की दूरी पर खुले शराब के ठेके में आग लगा दी गई। हालात को काबू करने लिए पुलिस ने अभिभावकों पर लाठी चार्ज किया।

किशोर न्याय अधिनियम के तहत मामला दर्ज
शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने बताया कि स्कूल प्रबंधन और मालिक के खिलाफ किशोर न्याय अधिनियम (जे जे एक्ट) की धारा 75 के तहत कार्रवाई की जा रही है।

एसआईटी की जांच में खामियां मिलीं
डीसी द्वारा गठित एसआईटी की जांच रिपोर्ट में स्कूल की कई खामियां उजागर हुईं हैं। इन खामियों पर प्रबंधन से उचित जवाब न मिलने की स्थिति में स्कूल की मान्यता रद्द भी की जा सकती है।

तीन सदस्यीय एसआईटी टीम ने अपनी जांच में पाया कि सीसीटीवी लगाने में गड़बड़ी की गई थी। साथ ही स्कूल के अंदर ड्राइवर और कंडक्टरों के लिए अलग से कोई टॉयलेट की व्यवस्था नहीं थी। स्कूल की बाउंड्री भी टूटी हुई थी और टॉयलेट बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं थे। एसआईटी के सदस्यों ने यह भी बताया कि स्कूल में रखे गए कर्मचारियों की भी सही तरीके से पुलिस वेरिफिकेशन नहीं कि जाती है। एसआईटी द्वारा रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद गुरुग्राम के डीसी ने माध्यमिक शिक्षा के निदेशक को पत्र लिखकर हरियाणा स्कूल शिक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

सीबीआई जांच की मांग 
प्रद्युम्न के परिवार ने मामले की सीबीआई जांच की मांग की है। इसके लिए वह सोमवार को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकता है।

भारी बवाल
हत्या से आक्रोशित अभिभावक स्कूल पर कार्रवाई की मांग को लेकर गेट के पास जमा हो गए। प्रदर्शन में शामिल कुछ लोगों ने स्कूल के पास स्थित शराब के ठेके में आग लगा दी। इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज शुरू कर दिया। इससे वहां भगदड़ मच गई। मौके पर मौजूद लोकसभा सांसद पप्पू यादव भी निशाना बने। लाठीचार्ज में अभिभावकों और पत्रकारों को चोटें आई हैं। उधर, प्रद्युम्न के परिवार से मिलने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी पहुंचे।

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s