जेब में नहीं है ड्राइविंग लाइसेंस तो भी नहीं कटेगा चालान

Image result for traffic police on duty

New Delhi: कभी न कभी, कहीं न कहीं ड्राईविंग करते हुए ट्रैफिक पुलिस ने आपको भी रोका ही होगा और जब हम पुलिस को हाथ देते हुए रोकते है तो सबसे पहले गाड़ी की आरसी और लाइसेंस की याद आता है। और अगर गलती से हमारे पास इसमें से एक भी न हो तो चालान कट जाता है।  लेकिन अब आपको इन सारी चीजों से छुटकारा मिल जाएगा। हां, यदि ड्राइविंग लाइसेंस आपकी पॉकेट में नहीं होगा, तो भी आपका चालान नहीं कटेगा। इसका मतलब यह हुआ कि भले ही आपके पास लाइसेंस की हार्ड कॉपी न हो लेकिन यदि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस डिजिलॉकर में सेव है तो यह आपके लिए ठीक वही काम करेगा जैसा कि हार्ड कॉपी के रूप में करता है।

पिछले महीने आए आंकड़ों के मुताबिक, पीएम मोदी की सरकार द्वारा लगभग सालभर पहले शुरू की गई डिजिलॉकर (DigiLocker) फैसेलिटी में 78 लाख से अधिक लोग रजिस्टर कर चुके हैं। आपको भी इसका लाभ लेना चाहिए।

दरअसल सरकार ने डिजिलॉकर नामक ऑनलाइन सुविधा आपके निजी और सरकारी दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए शुरू की है। इसका इस्तेमाल कर आप अपने कागजातों की हार्ड कॉपी अपने साथ रखने से बच जाएंगे और जरूरत पड़ने पर जहां संभव हो सकेगा, इसमें लॉग इन दस्तावेज का प्रिंट आउट लेकर यूज कर सकेंगे।

इसमें आप ड्राइविंग लाइसेंस, किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन से संबंधित सर्टिफिकेट, पलूशन सर्टिफिकेट, वोटर आई कार्ड, पैन कार्ड, इनकम टैक्स रिटर्न संबंधित डॉक्युमेंट्स, प्रॉपर्टी टैक्स की रसीद,  स्कूल- कॉलेज की मार्कशीट और अन्य सर्टिफिकेट, मकान व जमीन की रजिस्ट्री जैसे जरूरी निजी व सरकारी दस्तावेज आप इसमें रख सकते हैं।

दि आप डिजिलॉकर में अपने दस्तावेज सुरक्षित करना चाहते हैं तो पहले आपको साइनअप/रजिस्टर करना होगा। इसमें आप आधार नंबर और उससे जुड़े मोबाइल नंबर के जरिए एनरोलमेंट कैंप में रजिस्टर्ड कर सकते हैं। डिजिलॉकर ऐप को digilocker.gov.in पर जाकर डाउनलोड करें। वैसे गूगल प्लेस्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s