दिल्ली में 13 से 17 नवंबर तक लागू होगा ऑड-ईवनः सूत्र

Image result for odd even

दिल्ली में एक बार फिर से ऑड-ईवन के लिए तैयार रहिए। सूत्रों के मुताबिक अरविंद केजरीवाल सरकार खतरनाक स्तर पर पहुंच चुके प्रदूषण के मद्देजर अगले हफ्ते से दिल्ली में ऑड-ईवन स्कीम लागू करने का फैसला कर लिया है। दिल्ली में 13 से 17 नवंबर तक ऑड-ईवन स्कीम लागू की जाएगी। दिल्ली सरकार आज सवा साढ़े चार बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी। माना जा रहा है कि इसमें इसका औपचारिक ऐलान किया जा सकता है। दिल्ली में 2016 में दो बार ऑड-ईवन लागू किया जा चुका है। पहली बार 1 जनवरी से 15 जनवरी 2016 तक और दूसरी बार 15 अप्रैल से 30 अप्रैल 2016 तक। इस तरह दिल्ली के लोगों ने पिछली साल दो बार में एक महीने का ऑड-ईवन देखा है।

बता दें कि नैशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल (NGT) ने दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को लेकर केजरीवाल सरकार को जमकर फटकार लगाई है। एनजीटी ने इसके लिए केंद्र सरकार की भी खिंचाई की है। NGT ने पूछा है कि आखिर प्रदूषण कम करने के लिए हेलिकॉप्टर से आर्टिफिशल बारिश क्यों नहीं करवाई जा रही है? साथ ही केंद्र सरकार और पड़ोसी राज्यों के रुख को ‘शर्मनाक’ बताते हुए समस्या के प्रति उनकी गंभीरता पर भी सवाल उठाए हैं।

सरकार का यह फैसला लागू हो जाने पर 1,3,5,7,9 (ऑड नंबर) नंबर वाली गाड़ियां एक दिन और दूसरे दिन 2,4,6,8,0 (इवन नंबर) नंबर की गाड़ियां चलेंगी। इसका मतलब यह हुआ कि पहले दिन ऑड नंबर वाली और दूसरे दिन इवन नंबर वाली गाड़ियां चलेंगी। आम बोलचाल में कहें तो फैसला लागू होने पर आप अगर सोमवार को गाड़ी लेकर निकलेंगे तो मंगलवार को गाड़ी लेकर नहीं निकल पाएंगे। इस तरह महीने में 15 दिन ही आप सड़क पर अपनी कार लेकर निकल सकेंगे।

 

As reported by Navbharat Times

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s