Delhi

Delhi से Meerut का सफर सिर्फ 60 मिनट में

Neighbourhood News Desk

Image result for delhi meerut rapid rail corridor

दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल गई है। आने वालो कुछ वर्षों में दिल्ली एनसीआर की यातायात परिवहन का नया स्वरूप देखना को मिलेगा। न सिर्फ मेट्रो से कम समय लगेगा बल्कि ट्रेन से भी कम समय में आप रैपिड रेल से अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच जाएगें। रैपिड रेल में आपको अधिक सुविधाएं भी मिलेंगी।

दिल्ली-एनसीआर परिवहन निगम ने बताया कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरीडोर के शुरू होने के बाद दिल्ली से मेरठ का सफर साठ मिनट से भी कम समय में तय हो जाएगा।

रैपिड रेल के कॉरिडोर पर बनने वाले 18 स्टेशन में से 12 दिल्ली मेट्रो से जुड़े होगें, तो वही कई स्टेशन की कनेक्टिविटी एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डों से होगी। अगर इस कॉरिडोर की खासियत की बात करें तो इससे केवल दिल्ली का प्रदूषण कम नहीं होगा बल्कि सड़कों पर लगने वाले जाम से भी मुक्ति मिलेगी। निगम की माने तो इस कॉरिडोर से करीब एक लाख वाहनों की वजह से लगने वाले जाम व उनसे निकलने वाले धुएं से राहत मिलेगी।

दिल्ली मेट्रो की ही तरह इसमें भी सुरक्षा के लिए सीसीटीवी व सर्विलांस सिस्टम होगें, तो वहीं साथ में आप मोबाइल और लैपटॉप चार्जिंग के प्वाइंट का भी इस्तेमाल कर सकेगें। इसमें आपके सामान के लिए अलग से जगह होगी। ट्रेन में न केवल महिला कोच बल्कि बिजनेस क्लास की भी व्यवस्था रहेगी।



एनसीआर परिवहन निगम के महाप्रबंधक सुधीर कुमार शर्मा ने बताया कि भले ही कैबिनेट ने इस कॉरिडोर को मंजूरी मंगलवार को दी हो, लेकिन कुछ बजट आवंटन पिछले साल ही होने के कारण इस कॉरिडोर पर पहले से ही काम अपनी गति से चल रहा है।

Advertisements

Categories: Delhi, Delhi/NCR, NN Hindi

Tagged as: ,

1 reply »

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s